रामचरितमानस PDF – Free Download Ramcharitmanas PDF

SHARE THIS POST

“रामचरितमानस” संत तुलसीदास लिखित एक महत्वपूर्ण हिन्दी महाकाव्यग्रंथ है। आप जिस रामायण सिरियल को देखे हुये है वह ईसी पे आधारित है। यह ग्रंथ भगवान श्रीराम के जीवन का बरिकी से वर्णन करता है।

Ramcharitmanas is an epic litrature written by Tulasidas to descirbe the Life events of Lord Rama which we have seen on TV as a Series. I am going to provide you a Sanskrit Based Hindi Translated Ramcharitmanas PDF file you can download and read it.

रामचरितमानस गीता प्रेस गोरखपुर PDF Download

Ramcharitmanas PDF
PDF NameRamcharitmanas PDF
No. of Pages1022
PDF Size22 MB
LanguageSanskrit/Hindi
PDF CategorySampurna Ramayan
Last UpdatedJan 9, 2024
Source / Creditsତୁଲସୀଦାସ
Uploaded ByPDF-TXT.COM

रामायण: एक आदर्शकाव्य: Sampoorna Ramayana

Watching Ramayan is much easier than reading the Sampoorn Ramaya. Especially if the Ramayan is directed by Shri Ramanand Sagar.

रामायण, एक महत्वपूर्ण हिन्दू एपिक है जिसे महर्षि वाल्मीकि द्वारा लिखा गया था। यह काव्य महर्षि वाल्मीकि की उपासना और ध्यान की अद्भुत रचना है, जिसमें भगवान राम के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाएं और संदेश हैं।

संपूर्ण रामायण - Ramayan Watch Live!!

रामायण की कहानी अयोध्या नामक नगर से शुरू होती है, जहाँ भगवान राम नामक प्रिय राजकुमार हैं। उनके पिता राजा दशरथ उनका राज्याभिषेक करने का निर्णय करते हैं, लेकिन उनकी तीन पत्नियों के व्रत के कारण विद्या गुरु विश्वामित्र के साथ चलने का निर्णय लेते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान राम और उनके भ्राता लक्ष्मण ने दैत्य तड़का को मार दिया और अनेक दिव्य ब्रह्मास्त्रों का अभ्यास किया।

राम के वनवास के दौरान, देवी सीता का अपहरण हो जाता है और वह लंका के राक्षस राजा रावण के द्वारा अपहृत होती है। इसके बाद की कहानी में भगवान राम और लक्ष्मण लंका के द्वीप में पहुँचकर दिव्य वानर सेना के साथ मिलकर सीता को उद्धारण के लिए युद्ध करते हैं।

संपूर्ण रामायण – Ramayan Watch Live!!

रामायण में एक महत्वपूर्ण संदेश है – धर्म और न्याय का पालन करना। राम को एक आदर्श पुरुष के रूप में प्रस्तुत किया गया है, जो अपने पिता के आदर्शों का पालन करते हैं, और जो अपने प्रियतम सीता के लिए लंका के राजा रावण के खिलाफ धर्म और न्याय की रक्षा करते हैं।

रामायण में भगवान राम के अद्वितीय गुण, उनके धर्म के प्रति प्रतिबद्धता, और उनके प्राणीओं के प्रति दया का महत्वपूर्ण संदेश है। यह एक ऐसा काव्य है जिसमें सुंदरता, धर्म, और नैतिकता का उदाहरण प्रस्तुत किया गया है।

रामायण के कई महत्वपूर्ण पाठ हैं जैसे कि हनुमान चालीसा, जिसमें हनुमान की भक्ति और शक्ति का महत्व है। इसके अलावा, इसमें भगवान राम के चरित्र की महानता, संगठन क्षमता, और आदर्श जीवन की जानकारी होती है।

रामायण हिन्दू धर्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह दिनचर्या, आदर्श और मानवता की शिक्षा देता है। यह काव्य आज भी भारतीय साहित्य का महत्वपूर्ण हिस्सा है और भारतीय समाज में धार्मिकता, नैतिकता और साहित्य की महत्वपूर्ण किताबों में से एक है।

इसके अलावा, रामायण ने भारतीय साहित्य, कला और संस्कृति को भी आदर्श दिया है, और यह एक व्यक्ति के आदर्श जीवन का प्रतीक है जो धर्म, न्याय और प्रेम का पालन करता है। इसके रूप में, रामायण भारतीय समाज के आदर्श और मूल्यों का प्रतीक बना हुआ है, जो आज भी महत्वपूर्ण हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *